Search OWN products

Wednesday, April 3, 2019

HOW TO APPLY NEW VOTER ID CARD


हेलो गाइस ।।                   WELCOME TO MINDED KNOWLEDGE

                   आज मैं आपको बताऊगा की घर बैठे वोटर ID  कार्ड को कैसे Apply करे।  


जैसा की दोस्तों अगले महीने लोक सभा के इलेक्शन आरम्भ होने वाले है।  जिसके लिए हमे वोट डालने के लिए वोटर ID कार्ड की अवशाकता होगी। 
जिन लोगो के पास वोटर ID कार्ड पहले से उपलब्ध है उनको कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन जिनके पास ये नहीं है और वो 18+ है और वोट डालना चाहते है तो पहले ये उनको बनवाना पडेगा।  
ये दो तरीको से बनाया जा सकता है। ..  
(1). मतदाता केंद्र द्वारा 
(2). या ONLINE  
  
                                          जाने मतदाता केंद्र मैं कैसे APPLY करे। 

मतदाता केंद्र मैं अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नज़दीकी मतदाता केंद्र जाना होगा।  अपने सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स के साथ..... जैसे:- अपनी पर्सनल ID ( आधार कार्ड ), रेजिडेंशियल प्रूफ ( बिजली बिल , पानी बिल) इत्यादि।  यदि आप पेइंग गेस्ट है तो आपको एक रेंट अग्ग्रिमेंट की भी जरुरत होगी।  ये सभी डोक्युमेंट्स आपको सेल्फ अटेस्टेड करके मतदाता केंद्र मैं जमा करने होंगे। फिर जमा करने के बाद यदि आपका एप्लीकेशन करेक्ट रहा तो आपका वोटर ID कार्ड घर बनकर पोस्ट द्वारा घर आ जयेगा अन्यथा ये रिजेक्ट हो जायेगा।
लेकिन मतदाता केंद्र मैं  आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड सकता है जैसे लम्बी लाइन क्युकी सभी लोग आय दिन वोटर ID के लिए APPLY करते रहते है।  और फिर आपको डॉक्यूमेंटटशन वेरीफाई करने होंगे।


                                                ऑनलाइन अप्लाई वोटर ID कार्ड 

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी मैं सभी अपना टाइम बचाना चाहते है जिसकी लिए इलेक्शन कमिशन ऑफ़ इंडिया ने वोटर ID का ऑनलाइन पोर्टल स्टार्ट किया है जिससे हम घर पर रहते हुए भी NEW वोटर ID के लिए भी अप्लाई क्र सकते है या कुछ करेक्शन जैसे की एड्रेस चेंज , फोटो चेंज , नाम करेक्शन आदि।  बस इसके लिए हमे  इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट NVSP पर जाना होगा।  और वह पर फॉर्म न-6 न्यू वोटर ID के लिए फिल करना होगा।  जैसे:- नाम , D.O.B , एड्रेस , और अपनी हलफिलाल की पिक्चर अपलोड करनी होगी।  फिर उस फॉर्म को NVSP की वेबसाइट पर सब्मिट करना होगा।  जब फॉर्म सक्सेस्स्फुल्ली सबमिट  हो जायेगा तो आपको एक REFERENCE NO  दिया जायेगा जिसकी मदद से आप अपनी एप्लीकेशन को ट्रैक कर पाएंगे।
या आप नीचे दिए गए लिंक (CLICK HERE ) पर क्लिक करके लिंक को ओपन क्र सकते है या डायरेक्ट NVSP की वेबसाइट को ओपन करके फॉर्म फील क्र सकते है।
https://www.nvsp.in/

CLICK HERE FOR NEW VOTER ID CARD
इस लिंक के जरिये आप फॉर्म फील करने के साथ साथ एप्लीकेशन को ट्रैक भी क्र सकते है और अपना नाम मतदाता सूचि मैं भी देख सकते है|

नोट:- ऑनलाइन अप्लाई करने का यह तरीका दिल्ली स्टेट का है।  

                                                                                       ..... दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट करके बताएगा जरूर। .....MINDED  KNOWLEDGE 


No comments:

Post a Comment

Home Gym Equipment